Friday, February 5, 2010

मुखबिर को नक्सलियों ने मार डाला

एक नक्सली मारा गया
जगदलपुर ! आदिवासी बाहुल्य बस्तर के नारायणपुर जिला मुख्यालय में कल देर रात सशस्त्र नक्सलियों ने धावा बोलकर एक पुलिस मुखबिर को अगवा कर लिया और फिर कुछ दूर ले जाने के बाद उसकी पीट-पीट कर हत्या कर दी। पुलिस अधीक्षक राहुल भगत ने इस घटना की पुष्टि की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नारायणपुर में कल रात लगभग 8।00 बजे सशस्त्र नक्सली पहुंचे और वार्ड क्रमांक-15 डुमरतरई में किराये का मकान लेकर रह रहे मंगतुराम धु्रव नामक एक आदिवासी का घर घेर लिया। सूत्रों का कहना है कि नक्सलियों के साथ स्कूलीवर्दी में दर्जनभर से यादा विद्यार्थी भी इस वारदात में शामिल थे। डुमरतरई मोहल्ले के निवासियों के अनुसार नक्सलियों ने मंगतुराम ध्रुव के परिवार वालों को रस्सियों से बांधने के बाद उसे घर से बाहर ले गए और लगभग ढाई कि.मी.की दूरी पर उसे लाठियों से पीट-पीट कर मार डाला। मंगतुराम धु्रव के बदन पर चाकुओं के घाव के निशान भी देखे गए है। ज्ञात हो कि अबुझमाड़ के ग्राम गट्टाकाल निवासी मंगतुराम ने हाल ही में कुछ नक्सलियों को वहां पकड़वाया था। इस वजह से वह अपने गांव को छोड़कर पुलिस के शरण में नारायणपुर आ गया था। लेकिन अंतत: कल रात नक्सलियों ने उसे मार ही डाला। पुलिस अधीक्षक राहुल भगत का कहना है कि मंगतुराम पुलिस का मुखबिर नहीं था। लेकिन उन्होंने उक्त वारदात की पुष्टि की है। वैसे कल की वारदात के बाद पूरे नारायणपुर क्षेत्र में दहशत व्याप्त है।

इधर पश्चिम बस्तर के बीजापुर जिले में आज सुबह हुई एक मुठभेड में एक माओवादी के मारे जाने की खबर है। बीजापुर के पुलिस अधीक्षक अविनाश मोहंती ने बताया कि आज सुबह लगभग 5।00 बजे रेगड़गट्टा के जंगलों में पुलिस ने एक मुठभेड़ के बाद कोरसा लखमू नामक एक माओवादी को मार गिराया है। मृतक गंगालूर जनमिलिशिया का सदस्य था। इसके पास एक भरमार बंदूक एवं नक्सली साहित्य बरामद किये गए है।

नक्सली की शादी -पुलिस बाराती
आंध्रप्रदेश और छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित एक गांव में नक्सली की शादी में पुलिस वाले बाराती बनकर पहुंचे थे। पुलिस का दावा है कि यदि इसी प्रकार हिंसा का रास्ता स्थानीय युवक त्यागते जाये तो नक्सली हिंसा को समाप्त किया जा सकता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अंताबाड़ी गांव में विगत 29 जनवरी को उस वक्त दिलचस्प नजारा देखने को मिला जब पी।मोहन राव की शादी में पुलिस वाले बाराती बने हुए थे। अधिकारियों का कहना है कि कोरापुट जिले में पी.मोहन राव का प्रेम दलम की महिला सदस्य चिन्नानी के साथ हो गया था। पुलिस को जब इस प्रेम की भनक लगी तो दोनो को आत्मसमर्पण करा उनका विवाह करा दिया गया। इस विवाह में अधिकांश बाराती पुलिस वाले थे।

No comments:

Post a Comment