Wednesday, February 24, 2010

गृह मंत्रालय का फैक्स ठप, नक्सलियों का फोन जाम

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्रालय और नक्सलियों के बीच फैक्स और मोबाइल नंबरों का आदान-प्रदान हुआ था, दोनों पक्षों में बातचीत शुरू करने के लिए। इनके बीच बातचीत तो शुरू नहीं हो पाई अलबत्ता, गृहमंत्रालय का फैक्स और नक्सलियों का फोन जरूर जाम हो गया।

केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदंबरम ने माओवादी नेता किशनजी के संघर्ष विराम के प्रस्ताव की प्रतिक्रिया में गृह मंत्रालय का एक फैक्स नंबर 011-23093155 उनके लिए जारी किया था। जिस पर नक्सली संघर्ष विराम का प्रस्ताव भेज सकें। नक्सलियों ने भी इसके जवाब में एक मोबाइल नंबर- 09734695789 सार्वजनिक करते हुए गृह मंत्री को 25 फरवरी की शाम 5 बजे तक इस पर फोन करने को कहा था।
सरकार के फैक्स नंबर पर अब तक नक्सलियों की ओर से तो कोई प्रस्ताव नहीं आया, बजाय इसके, इस पर भ्रष्टाचार की शिकायतें, पड़ोसियों से झगड़े और पुलिस के कथित अत्याचार की शिकायतें खूब आ रही हैं। नक्सल समस्या से जूझने के लिए ढेर सारे सुझाव भी आ रहे हैं। इसके चलते फैक्स अक्सर ठप हो जाता है।

इसी तरह नक्सलियों का मोबाइल नंबर सार्वजनिक होते ही उस पर मीडिया वालों ने धड़ाधड़ फोन करना शुरु कर दिया। इसकी वजह से नक्सलियों का फोन भी जाम होने की खबर है।

No comments:

Post a Comment