Sunday, February 14, 2010

बीडीओ की रिहाई के लिए सौदेबाजी पर उतरे नक्सली


घाटशिला, बीडीओ प्रशांत कुमार लायक की रिहाई के लिए नक्सली सौदेबाजी पर उतर आए हैं। उन्होंने सुरक्षाबलों का आपरेशन बंद कराने और अपने कुछ साथियों की रिहाई की मांग रख दी है। हालांकि शासन-प्रशासन इन मांगों को तवज्जो नहीं दे रहा है। प्रदेश पुलिस प्रमुख और गृह सचिव ने घाटशिला में रविवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। प्रशांत की रिहाई के लिए सरकार पर उनके परिवारवालों के साथ-साथ झारखंड प्रशासनिक सेवा संघ का भी दबाव बढ़ता जा रहा है।

झारखंड में पूर्वी सिंहभूम जिले के धालभूमगढ़ में नक्सलियों ने शुक्रवार की रात बीडीओ प्रशांत कुमार लायक का अपहरण कर लिया था। रविवार को नक्सली प्रवक्ता राकेश ने कहा है-'अगर आपरेशन को बंद कर सरकार हमारी मागों पर विचार करती है तो अपहृत बीडीओ प्रशांत कुमार को किसी तरह की क्षति नहीं पहुंचाई जाएगी। नक्सली नेता ने चेतावनी दी है कि यदि शिबू सरकार यह सोचती है कि वह आपरेशन के बल पर प्रशांत कुमार को मुक्त करा लेगी तो यह उसकी सबसे बड़ी भूल होगी। राकेश ने कहा कि अभी और अधिकरी नक्सलियों के निशाने पर हैं। दूसरी ओर रविवार को स्थानीय डाक बंगला में गृह सचिव जेवी तुबिद, डीजीपी नियाज अहमद, सीआरपीएफ के डीआईजी भानु प्रताप सिंह, उपायुक्त आरके अग्रवाल, डीडीसी सीताराम बारी व एसडीओ सुनील कुमार ने मैराथन बैठक कर बीडीओ की रिहाई के लिए हर पहलुओं पर विचार किया। एसपी नवीन कुमार, एएसपी अनूप बिरथरे, मुख्यालय डीएसपी शैलेन्द्र कुमार व जेपीएस प्रशिक्षु एस रिजवी के नेतृत्व में अलग-अलग टीम बनाकर पूरे गुड़ाबांधा क्षेत्र में छापामारी अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में जिले के लगभग सभी थाने के थाना प्रभारी के अलावा सीआरपीएफ, झारखंड जगुआर, जिला पुलिस बल के जवान शामिल हैं।

बैठक से पूर्व गृह सचिव जेबी तुबिद ने कहा कि पूरे राज्य की पुलिस सतर्क है। बीडीओ को रिहा कराने के सभी उपायों पर विचार किया जा रहा है। हर हाल में बीडीओ को रिहा कराया जाएगा। इसके लिए जो भी पुलिस बल की तैनाती करनी होगी, किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नक्सली संगठन द्वारा बीडीओ लायक को छोड़ने के बदले सरकार या प्रशासन से किसी भी तरह की मांग अभी तक नहीं की गई है। जो भी डिमांड की बातें सामने आ रही हैं, वह सिर्फ मीडिया के जरिए आ रही हैं।

बीडीओ प्रशांत लायक को मुक्त कराने के लिए राज्य भर के बीडीओ झारखंड प्रशासनिक सेवा संघ के बैनर तले एकजुट हो रहे हैं। संघ ने कहा है कि अगर लायक को छुड़ाने में सरकार लापरवाही बरतती है तो पूरे राज्य के बीडीओ हड़ताल पर चले जाएंगे।

शिबू से मिलीं प्रशांत की पत्‍‌नी, लगाई गुहार
रांची, जागरण संवाददाता। बीडीओ प्रशांत कुमार लायक की रिहाई के लिए भटकती फिर रहीं उनकी पत्‍‌नी जूली ने रविवार की रात झारखंड के मुख्यमंत्री शिबू सोरेन से मुलाकात की। गुहार लगाई-'जिसने किसी का कुछ नहीं बिगाड़ा, उसके साथ ऐसा क्यों? मेरा सुहाग मुझे लौटा दो।'

जूली जैसे ही सीएम हाउस पहुंचीं मुख्यमंत्री को देखकर फफक पड़ीं। मुख्यमंत्री शिबू सोरेन सिर्फ इतना ही कह पाए-'बेटी धैर्य रखो। सरकार प्रशांत की रिहाई में जुटी हुई है।' इससे पहले घाटशिला में जूली ने दैनिक जागरण से कहा-'सरकार क्या कर रही है, इससे मतलब नहीं। मुझे मेरा सुहाग चाहिए। अगर वे रिहा नहीं हुए तो सारी जवाबदेही सरकार की होगी।' बकौल जूली, नक्सलियों को भरोसा दिलाया है कि वे प्रशांत को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

No comments:

Post a Comment