Thursday, February 18, 2010

बुद्धदेव ने स्वीकारा, सुरक्षा बल नहीं था सचेत



पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने गुरुवार को स्वीकार किया कि पश्चिम मिदनापुर में 24 जवानों के नरसंहार के मामले में सुरक्षा बलों की ओर से सचेत रहने में कमी रही।


इस्टर्न फ्रंटियर राइफल (ईएफआर) के मुख्यालय में भट्टाचार्य ने कहा कि तैयारियों और सचेत रहने के मामले में कमी रही। भट्टाचार्य ने इस मौके पर सिलदा शिविर पर हमले की जांच के आदेश भी दिए।
उन्होंने कहा मैंने जांच के आदेश देने का फैसला किया है। हम पूरा सच जानना चाहते हैं, जिसमें संभावित खुफिया असफलता के बारे में जानना भी शामिल है।


हमले को जघन्य की संज्ञा देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा हमले में केवल हमारे प्रदेश के माओवादी ही नहीं, बल्कि पड़ोसी प्रदेशों के माओवादी भी शामिल थे। यह पूछे जाने पर कि कौन से प्रदेश के माओवादी इसमें शामिल थे, उन्होंने कहा कि यह जांच का विषय है।


भट्टाचार्य ने कहा कि माओवादियों ने जवानों को मारने के बाद शिविर में रखे ज्यादातर हथियार लूट लिए। भट्टाचार्य ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रलय के दो सदस्यीय एक दल ने सिलदा और माओवाद प्रभावित नजदीकी इलाकों का हवाई और मैदानी सर्वेक्षण किया है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र का एक और दल अभी आने वाला है जो स्थिति पर प्रदेश सरकार से विमर्श करेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश इस संबंध में केंद्र के साथ समन्वय से काम कर रहा है।


बीमारी के कारण दो दिन तक कार्यालय नहीं आ सके मुख्यमंत्री ने कहा हमले की शाम मैंने केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदंबरम से फोन पर बात की और मैं प्रदेश के मुख्य सचिव के भी संपर्क में रहा।


मुख्यमंत्री ने इस बात से इनकार कर दिया कि हमले से माओवादियों के खिलाफ संयुक्त बलों की कार्रवाई में बाधा पैदा हुई है। भट्टाचार्य ने कहा कि उन्होंने अभी तक सिलदा जाने के बारे में कोई फैसला नहीं किया है। हमले में घायल और मारे गए जवानों के परिवार मांग कर रहे हैं कि मुख्यमंत्री को शिविर में जाकर देखना चाहिए कि जवान किन परिस्थितियों में काम करते हैं।


शिविरों के स्थानांतरण और नए शिविरों के निर्माण के बारे में उन्होंने कहा कि शिविरों को घनी आबादी वाले स्थानों से दूर होना चाहिए, ताकि पर्याप्त निगरानी रखी जा सके। उन्होंने कहा हमने कई स्थान देख लिए हैं और नए शिविरों का निर्माण जल्द से जल्द किया जाएगा। सिलदा शिविर एक बाजार के बीच के एक स्वास्थ्य केंद्र में स्थित है।

No comments:

Post a Comment