Sunday, March 7, 2010

नक्सली इलाकों में होंगे नर्सिग कालेज

जगदलपुर. स्थानीय टाऊन हॉल में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में बीएससी नर्सिंग प्रथम वर्ष की छात्राओं ने आजीवन मानव सेवा की शपथ ली। शासकीय नसिर्ंग महाविद्यालय के प्रथम बैच की छात्राओं को महारानी हास्पिटल की नर्सिग सुपरिंटेडेंट टी माइकल ने शपथ दिला उन्हें शुभकामना दी और कहा कि नर्स में सेवा भावना का होना अनिवार्य है।



डीएमई डा.एसएल आदिले ने कहा कि नर्स की समाज में प्रमुख भूमिका है। 24 घंटे मरीजों को सेवा देने वाली नर्स समाज के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है। नक्सलवाद से प्रभावित जिलों में और भी नर्सिग की कक्षाएं खोली जाएंगी जिससे उस क्षेत्र के लोग लाभान्वित हो सकें। संयुक्त संचालक चिकित्सा शिक्षा एवं रजिस्ट्रार छग आयुष विज्ञान डा.एके भोइटे ने द्वीप प्रज्वलन का अर्थ शपथ लेने से बताया। इसका मतलब है आजीवन उस कार्य के प्रति समर्पण। समाज इसके बिना अपंग है। कार्यक्रम डायरेक्टर डा.एस बोस ने अंग्रेजी शब्द नर्स को परिभाषित करते हुए कहा कि नर्स में पांच अलग-अलग अर्थ सामने आते हैं, विनम्रता,समझदारी, जिम्मेदारी, सहानुभूति व तौर तरीके। एक नर्स में इन गुणों का होना अनिवार्य है।



नर्सिग महाविद्यालय जगदलपुर की प्राचार्य बसन्ती चक्रवर्ती ने उपस्थित लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि शासन द्वारा प्रारंभ किए गए शासकीय नर्सिग महाविद्यालय के स्थापित होने से लाभान्वित हो रही है। जिससे छात्राएं ग्रामीण क्षेत्रों में भी जाकर कार्य कर सकेंगी। यह एक बहुमूल्य अवसर बस्तर विकास के लिए इन छात्राओं को प्राप्त हुआ है।

No comments:

Post a Comment