Tuesday, March 16, 2010

ग्रीन हंट: बेरोक-टोक बढ़ रहे सुरक्षा बल

नई दिल्ली । आपरेशन ग्रीन हंट के तहत झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में सुरक्षा बलों का जंगलों व गांवों को खंगालना जारी है। सुरक्षा बलों की कोशिश हर उस स्थान पर पहुंचने की है, जो कभी नक्सलियों के छिपने के लिए मुफीद हुआ करते थे।

साथ ही नक्सलियों के ग्रामीण आबादी में घुल-मिल जाने की आशंका के बीच सुरक्षा बलों ने गांवों की तलाशी का काम भी शुरू कर दिया है। अभी तक नामी नक्सली कमांडर के हाथ आने की खबर नहीं है। इस बीच नक्सलियों की छिट-पुट गतिविधियां जारी हैं। इधर बिहार के गया जिले में आरसीसी [रिवोल्यूशनरी कम्युनिस्ट सेंटर] ने आमस थाना क्षेत्र के बनाही लोहा पुल के पास से अपहृत खोखर कंपनी के अभियंता सुमन घोष को मंगलवार को मुक्त कर दिया। पुलिस ने बताया कि सोमवार रात आरसीसी दस्ते ने गैमन इंडिया के बेस कार्यालय पर धावा बोल कर्मचारियों को पीटा और वाहन में बैठे अभियंता सुमन घोष को अगवा कर लिया था।

इसके पूर्व दस्ते ने खोखर कंपनी की जेसीबी मशीन भी फूंक दी थी। नक्सली संगठन ने डुमरिया-पटना सड़क निर्माण में लगी एजेंसी से 10 प्रतिशत लेवी मांगी है। बता दें कि इस सड़क का प्राक्कलन 378 करोड़ रुपये का है। गैमन इंडिया सड़क निर्माण की मुख्य एजेंसी है। गैमन इंडिया का पेटी कांट्रैक्टर खोखर कंपनी है। घटना के बाद निर्माण कार्य में लगे अभियंता व अन्य कर्मचारी गैमन इंडिया के बेस कैम्प को छोड़कर चले गये हैं।

बिहार के ही सीतामढ़ी में बागमती नदी के तटबंध पर निर्माण कार्य में लगी पोकलेन मशीन नक्सलियों ने सोमवार रात फूंक दी। मशीन के केबिन में सो रहे मजदूर अशोक कुमार को नक्सलियों ने एक घंटे तक बंधक बनाए रखा। जाने से पहले पर्चा फेंककर निर्माण कार्य में लगे ट्रैक्टर को बंद करने की चेतावनी भी दी। सूचना मिलने पर एसपी अनवर हुसैन पुलिस ने बांध पर पहुंच स्थिति का जायजा लिया। एसपी ने बताया कि दहशत फैलाने की नीयत से मशीन का केबिन जलाया गया है।

पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर जिले में चलाए जा रहे नक्सलियों के खिलाफ अभियान में सोमवार की रात को वांछित ननी गोपाल गोस्वामी समेत 13 नक्सलियों की गिरफ्तारी हुई है। मंगलवार को जिला एसपी मनोज वर्मा ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर सोमवार की रात को पुलिस व अ‌र्द्धसैनिक जवानों ने ग्वालतोड़ थाना क्षेत्र के पाथरपाड़ा व आसपास के क्षेत्रों में अभियान चलाया, जिसके तहत 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनमें ननी गोपाल गोस्वामी प्रमुख है। उन्होंने कहा कि ननी गोपाल कई वारदातों में माओवादियों का नेतृत्व कर चुका है। ग्वालतोड़ समेत आस पास के थानों में दर्ज मामलों में वह वांछित था। इधर झाड़ग्राम से दो व मेदिनीपुर कोतवाली थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों से सोमवार को गिरफ्तार किए गए 11 संदिग्ध माओवादियों को पुलिस ने मंगलवार को अदालत में पेश किया।

मेदिनीपुर कोतवाली थाना क्षेत्र से गिरफ्तार हुए माओवादियों में से एक वृंदावन महतो को अदालत ने तीन दिनों की पुलिस रिमांड व शेष दस को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। झाड़ग्राम थाना क्षेत्र से गिरफ्तार हुए परमेश्वर राय व केसी सुदन महतो को अदालत ने पांच दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया।

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के चौका थाना क्षेत्र के गुटुउली गांव के निवासी नक्सली भांद्रू सरदार ने पुलिस अभियान के दबाव में आकर सोमवार को सरायकेला-खरसांवा कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया। उसने कोर्ट में यह कहा कि पुलिस की वजह से ही उसने आत्मसमर्पण कर किया है। भांद्रू कई संगीन नक्सली वारदातों में शामिल रहा है। बताते चलें कि सरदार की पत्‍‌नी भी गत दस फरवरी को रिवाल्वर के साथ पकड़ी गई थी। झारखंड में प्रदेश के पुलिस महानिदेशक नेयाज अहमद ने सभी जिला पुलिस प्रमुखों को पुन: बेहद सतर्कता के निर्देश दिए हैं।

No comments:

Post a Comment