Wednesday, March 24, 2010

बंद, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, अंदरूनी क्षेत्रों में व्यापक असर

रायपुर। छत्तीसगढ़ समेत नक्सल प्रभावित छह राज्यों में नक्सलियों द्वारा बंद के आह्वान को देखते हुए राज्य में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है वहीं नक्सल प्रभावित जिलों के अंदरूनी क्षेत्रों में बंद का व्यापक असर पड़ा है।

राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने आज यहां बताया कि नक्सलियों के आज और कल के बंद के आह्वान को देखते हुए राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है तथा नक्सल प्रभावित और सीमावर्ती क्षेत्र के थानों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और अन्य भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में पुलिस बल तैनात किया गया है तथा वाहनों की तलाशी ली जा रही है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

इधर राज्य के धुर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधीक्षक अमरेश मिश्रा ने बताया कि जिले के शहरी क्षेत्रों में बंद का असर नहीं हुआ है वहीं अंदरूनी क्षेत्रों में बस मालिकों द्वारा बस नहीं चलाए जाने के कारण लागों को आवाजाही में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। मिश्रा ने बताया कि जिले में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं तथा वाहन मालिकों से कहा गया है कि उनके वाहनों को पूरी सुरक्षा दी जाएगी।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि शहरी क्षेत्रों के बाजार और हाट खुले हैं, लेकिन अंदरूनी क्षेत्रों में बंद का असर हुआ है।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा कारणों से जिले के किरंदुल से विशाखापतनम के बीच चलने वाली पैसेंजर गाड़ी को रात में केवल बस्तर जिले के जिला मुख्यालय जगदलपुर तक चलाने का फैसला किया गया है।

बस्तर क्षेत्र के सूत्रों ने बताया कि नक्सलियों द्वारा बंद के आह्वान को देखते हुए ज्यादातर दुकानदारों ने डर के कारण अपने दुकानें नहीं खोली हैं।

No comments:

Post a Comment