Wednesday, March 10, 2010

मेले में नक्सलियों ने दो को बनाया निशाना

नगर सैनिक की मौत, छात्र गंभीर
जगदलपुर ! बस्तर के उग्रवाद प्रभावित कांकेर जिले के दुर्गकोंदल थाना क्षेत्र में नक्सलियों ने कल दो व्यक्तियों को गोली मार दी। इस गोलीबारी में घायल एसपीओ की मौत हो गई है जबकि गंभीर रूप से घायल छात्र का ईलाज जारी है।

पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कांकेर जिले के दुर्गकोंदल थाना क्षेत्र के कोटुलमुंडा मेला में लगाये गए पान की दुकान पर कल एसपीओ कंवरलाल नरेटी अपने गांव के छात्र सूरजलाल के साथ खड़े हुए थे। इसी बीच वहां कुछ नक्सली पहुंचे और उन दोनों पर गोलियां दागनी प्रारंभ कर दी। इस गोली बारी के बाद पूरे मेला क्षेत्र में भगदगड़ मच गई। गंभीर रूप से घायल एसपीओ कंवरलाल नरेटी की अस्पताल ले जाते वक्त रास्ते में मौत हो गई जबकि 11वीं के छात्र सूरजलाल को गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों का कहना है कि छात्र सूरजलाल की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। उल्लेखनीय है कि गत् माह 25 फरवरी के बाद नक्सलियों द्वारा की गई हिंसक वारदात की यह पहली कार्यवाही है। दूसरे शब्दों में कांकेर जिले में माओवादियों के विरूध्द जारी ऑपरेशन ग्रीनहंट के बाद माओवादियों द्वारा की गई यह सबसे बड़ी वारदात है। यहां यह भी उल्लेख करना लाजिमी होगा कि दुर्गकोंदल के दमकशा क्षेत्र का कोटुलमुंडा मेला अंचल का सबसे लोकप्रिय मेला है जिसमें हजारों की तादाद में आदिवासी शामिल होने के लिये दूर-दूर से आते है।

इधर कांकेर जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र में माओवादियों द्वारा अगवा किये गए दो ग्रामीण सकुशल अपने गांव लौट आये है। पुलिस ने इस पूरे मामल की छानबीन प्रारंभ कर दी है। पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार गत् वर्ष दिसंबर माह में बड़गांव निवासी धरमुराम दुग्गा एवं गणेशराम दुग्गा का माओवादियों ने अपरहण कर लिया था। लगभग तीन माह तक अपने साथ रखने के बाद माओवादियों ने इन दोनो व्यक्तियों को जंगल से रिहा कर दिया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।


कांकेर ! भानुप्रतापपुर तहसील अंतर्गत ग्राम घोटूलमुण्डा मेले के एक पान की दुकान में खड़े एक नव आरक्षक तथा नगर सैनिक पर 20 से 25 नक्सलियों के एक दल ने भरमार बंदुक से गोली मारकर बुरी तरह से घायल कर दिया। नव आरक्षक जान बचाकर भाग गया जिसमें नगर सैनिक सहित एक छात्र घायल हो गया दोनो घायलों को गंभीर हालत में भानुप्रतापपुर अस्पताल लाया गया है जहां उनका उपचार जारी है लेकिन हालत चिंताजनक बनी हुई है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दमकसा से सटे ग्राम घोटूलमुंडा के मेले में एक पान की दुकान में खड़े एक नवआरक्षक बीरेश कोड़ोपी तथा नगर सैनिक कुंवरलाल सिंह तथा एक छात्र सुरेश जैन पर शाम को लगभग पांच बजे नक्सलियों भरमार बंदुक से तबाडतोड़ गोली चलाकर हत्या का प्रयास किया,आरक्षक बीरेश वहां से जान बचाकर भाग गया लेकिन न0सै0कुंवरसिंह के पीठ में 9 छर्रे तथा छात्र सुरेश जैन के पीठ में एक गोली लगी है। घटना के बाद मेले में भागमभाग की स्थित निर्मित हो गई तथा पूरा मेला क्षेत्र में सन्नाटा पसर गया। सुरक्षा के लिए लगाये जवानों ने नक्सलियों से मुकाबला कर दोनो घायलों को भानुप्रतापपुर अस्पताल पहुंचाया है जहां दोनो घायलों की हालत च्ािंता जनक बताई जा रही है। पुलिस ने अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ मामला दर्ज कर मौके पर छानबीन कर रही है। समाचा लिखे जाने तक मिली जानकारी के अनुसार दोनो घायलों को बेहत्तर ईलाज के लिए रायपुर रिफर किया जा रहा है।


No comments:

Post a Comment