Wednesday, March 24, 2010

नक्सलियों ने रेल पटरी उड़ाई

तीन रेलगाड़ियां रद्द, 17 के मार्ग में परिवर्तन

बीजापुर ! नक्सलियों ने पश्चिम बंगाल में माकपा के एक नेता की हत्या भी कर दी। बिहार के गया जिले में नक्सलियों द्वारा पटरी को उड़ा दिए जाने के बाद भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस पटरी से उतर गई। इस वजह से तीन रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया गया जबकि 17 रेलगाड़ियों के मार्ग में परिवर्तन करना पड़ा । पुलिस के अनुसार भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के आठ डिब्बे परैया और काष्टा रेलवे स्टेशनों के बीच सोमवार रात पटरी से उतर गए।

छत्तीसगढ़ सहित आठ राज्यों में नक्सलियों के 22 एवं 23 मार्च के बंद से बीजापुर के अन्दरूनी क्षेत्र- बासागुड़ा उसूर, फरसेगढ़, भोपालपटनम्, इलमिड़ी एवं गंगालूर मार्ग में आवाजाही काफी प्रभावित हुई। मद्देड़ से तारलागुड़ा होते वेंकटापुरम व महाराष्ट्र का सम्पर्क बंद की चपेट में रहा। नक्सलियों के शीर्ष नेता की हत्या एवं आपरेशन के बंद संबंधी बैनर-पोस्टर सड़क मार्गों में अनेक स्थान पर लगाए गए हैं। बीजापुर-आवापल्ली के बीच नुकनपाल पुल एवं दुंगईगुड़ा के पास सड़क खोद कर मार्ग अवरोध किया गया, जिससे बासागुड़ा-उसूर की यात्री बसें वहीं खड़ी रही। रेलवे महानिरीक्षक एस. के. भारद्वाज ने बताया कि इंजन सहित आठ डिब्बे पटरी से उतर गए। नक्सलियों द्वारा लगभग चार मीटर तक पटरी उड़ाने की वजह से यह हादसा हुआ। रेलवे कर्मचारी मरम्मत कार्यो में जुटे हुए हैं। चिकित्साकर्मियों और इंजीनियरों का एक दल घटना स्थल पर पहुंच चुका है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि तीन रेलगाड़ियों पटना-रांची जनशताब्दी, गया-डेहरी ओन सोन और पटना डेहरी ओन सोन को रद्द कर दिया गया है। 17 रेलगाड़ियों के मार्गो में बदलाव किया गया है।

उधर, पश्चिम बंगाल के पश्चिमी मिदनापुर जिले के कुलडीहा गांव में नक्सलियों ने माकपा के स्थानीय नेता हेमंत प्रधान की हत्या कर दी। पुलिस सूत्रों के मुताबिक प्रधान का सोमवार रात लगभग 15 सशस्त्र नक्सलियों ने अपहरण कर लिया था। मंगलवार को उनका शव मिला। राय में नक्सलियों ने गिधनी और खाटकूड़ा स्टेशनों के बीच बारूदी सुंरग से रेल की पटरियों को उड़ा दिया।

रेलवे की संपत्ति को इससे भारी नुकसान पहुंचा है। दक्षिण पूर्व रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि इससे कई रेलगाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई है। कुछ रेलगाड़ियों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया है। उड़ीसा के सुंदरगढ़ जिले में सोमवार देर रात नक्सलियों ने एक पटरी को विस्फोटक लगाकर उड़ा दिया। इस वजह से एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई। एक अधिकारी के अनुसार नक्सलियों ने बिशरा रेलवे स्टेशन के निकट पटरी उड़ाई। इससे हावड़ा-मुंबई रेलमार्ग प्रभावित हुआ है। रेलवे कर्मचारी मरम्मत कार्य में जुटे हुए हैं। मालगाड़ी के तीन डिब्बे क्षतिग्रस्त हो गए। वरिष्ठ मंडलीय वाणियिक प्रबंधक वी. के. श्रीवास्तव ने बताया, च्चनक्सलियों ने सोमवार देर रात लगभग 1.30 बजे इस घटना को अंजाम दिया। इस घटना के कारण एक मालगाड़ी के पांच डिब्बे पटरी से उतर गए। घटना के बाद कई लंबी दूरी की रेलगाड़ियां विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी रहीं। तीन एक्सप्रेस रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया गया और कई रेलगाड़ियों के मार्ग में परिवर्तन भी किया गया है। उल्लेखनीय है कि नक्सलियों ने बिहार, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश सहित महाराष्ट्र के कुछ जिलों में दो दिवसीय बंद का आह्वान किया है।

No comments:

Post a Comment