Saturday, March 20, 2010

आपरेशन ग्रीन हंट का दूसरा चरण जल्द

कोलकाता। माओवादियों के खिलाफ सीआरपीएफ, बंगाल, झारखण्ड और उड़ीसा पुलिस द्वारा चलाये जा रहे संयुक्त अभियान के पहले चरण में अपेक्षित सफलता मिलने के बाद जल्द ही आपरेशन ग्रीन हंट का दूसरा चरण शुरू करने की पहल शुरू हो गयी। बंगाल के पुलिस महानिदेशक भूपिन्दर सिंह ने बुधवार को कहा कि केन्द्रीय रिजर्व बल के स्पेशल डीजी के साथ बैठक हुयी है जिसमें संयुक्त आपरेशन का दूसरा चरण शुरू करने को लेकर विस्तृत चर्चा हुयी है। यह आपरेशन झारखण्ड के जंगलों से शुरू होगा। श्री सिंह ने यह भी कहा कि जनवरी माह में उड़ीसा में छोटे स्तर पर अभियान हुआ था। नक्सलियों के बंगाल में घुसपैठ का मुख्य रास्ता झारखण्ड है जिसे बंद करना आवश्यक है।

उल्लेखनीय है कि पुलिस महानिरीक्षक सुरजीत कर पुरकायस्थ ने नक्सलियों के खिलाफ चलाये गये अंतरराज्यीय संयुक्त अभियान के बाद 11 मार्च को कहा था कि आपरेशन का प्रथम चरण पूरी तरह सफल रहा। संयुक्त बल ने नक्सलियों के कई कैंप व अड्डों को नष्ट किया और स्थानीय ग्रामीणों के मन में कानून व्यवस्था के प्रति आस्था बढ़ा पाने में सफलता मिली है।

उल्लेखनीय है कि आपरेशन ग्रीन हंट गोपनीय ढंग से एक सप्ताह पहले बंगाल व झारखण्ड से सटे पांच नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के जंगल में शुरू किया गया था जिसमें नक्सलियों के चार कैंप और एक बंकर को सुरक्षा कर्मी नष्ट क

No comments:

Post a Comment