Tuesday, March 2, 2010

शीर्ष माओवादी नेता वेंकटेश्वर रेड्डी गिरफ्तार

कोलकाता । शीर्ष माओवादी नेता वेंकटेश्वर रेड्डी उर्फ तेलुगू दीपक को कोलकाता पुलिस की अपराध अनुसंधान विभाग [सीआईडी] ने मंगलवार की रात सवा नौ बजे गिरफ्तार कर लिया। माओवादी कोटेश्वर राव उर्फ किशनजी के सहयोगी की पहचान रखने वाला दीपक नक्सलियों के एक्शन स्क्वाड का कर्ताधर्ता माना जाता है। उसे आंध्रप्रदेश पुलिस की सूचना पर कोलकाता से सटे दक्षिण 24 परगना जिले के बेहाला इलाके से गिरफ्तार किया गया।

सीआईडी की टीम मुख्यालय लाकर उससे पूछताछ कर रही है। गिरफ्तार माओवादी नेता तो बुधवार को अलीपुर कोर्ट में पेश किया जाएगा। आंध्र पुलिस पुलिस की सूचना के बाद जिला पुलिस और सीआईडी की टीम कोलकाता व आसपास के इलाकों में आने वालों संदिग्ध लोगों पर नजर रख रही थीं।

इसी दौरान शक के आधार पर वेंकटेश्वर रेड्डी को हिरासत में लिया गया। उसकी पहचान की पुष्टि होते ही उसे सीआईडी मुख्यालय लाया गया। दीपक से पुलिस की पूछताछ देर रात तक जारी रही। बताया जाता है कि शिल्दा कांड को अंजाम देने में तेलुगू दीपक की अहम भूमिका थी। इस बार वह किसी खास मिशन पर कोलकाता आया था। देर रात माओवादियों के साथ उसकी बैठक होनी थी, जिसमें उस खास मिशन के एक्शन पर चर्चा होनी थी। आंध्र का मूल निवासी वेंकटेश्वर रेड्डी 14 फरवरी को कोलकाता आया था और कुछ दिन रहा था। अपने इसी प्रवास के दौरान उसने शिल्दा कांड की साजिश रची थी।

उल्लेखनीय है कि नक्सलियों ने गत 15 फरवरी को पश्चिम मेदिनीपुर जिले की झाड़ग्राम तहसील के बीनपुर थाना अंतर्गत शिल्दा कैंप पर हमला कर 24 ईएफआर जवानों को मौत के घाट उतार दिया था।



No comments:

Post a Comment