Saturday, March 20, 2010

नक्सली इलाका करें पार पर न हो वर्दी, न हथियार

धनबाद। आपरेशन ग्रीन हंट शुरू करने की तैयारी से भड़के नक्सलियों द्वारा सुरक्षा बलों पर बड़ा हमला करने की आशंका खुफिया एजेंसियों द्वारा व्यक्त की गई है। इधर नक्सलियों के हमलों से जवानों को सुरक्षित बचाने के लिए आरपीएफ ने अपने जवानों के लिए सुरक्षा संबंधी कई गाइड लाइंस जारी किए हैं और उन्हें इसका पालन करने का निर्देश दिया गया है।

ये हैं खतरा : रेलवे की खुफिया एजेंसियों ने आशंका व्यक्त की है कि केन्द्र सरकार के आपरेशन ग्रीन हंट की खिलाफत करने को नक्सली रेलवे के कर्मचारियों और सुरक्षा बलों को निशाना बना सकते हैं। खासकर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में काम कर रहे जवानों को अकेला पाकर वे हमला कर सकते हैं। इसी को लेकर सुरक्षा संबंधी निर्देश जारी किए गए हैं।

ये हैं निर्देश : आरपीएफ जवानों को कहा गया है कि वे नक्सली इलाके में अकेले या कम संख्या में जाने से पूरी तरह परहेज करें। यदि जाना जरूरी भी हो तो सादी वर्दी में बिना हथियार के जाए। जब नक्सल प्रभावित इलाकों में छापेमारी को जाना हो तो पूरी सुरक्षा व्यवस्था और पर्याप्त संख्या में बल लेकर ही जाए।

ये हैं स्थिति : धनबाद रेल मंडल के 80 फीसदी रेल क्षेत्रों पर नक्सली दबदबा है। इन क्षेत्रों में पहले भी नक्सली सुरक्षा बलों पर हमला कर उनके हथियार लूट चुके हैं। हथियार लूटे जाने की आशंका को देखते हुए नक्सल प्रभावित कई आरपीएफ थानों से पहले ही हथियार सरेंडर कराए जा चुके हैं। अब जवानों को अकेले नक्सल क्षेत्रों में वर्दी पहनकर घूमने में भी सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है।

No comments:

Post a Comment