Monday, April 12, 2010

नक्सल प्रभावित धरहरा में विकास आयुक्त ने टटोली ग्रामीणों की नब्ज

मुंगेर। नक्सलियों के गढ़ धरहरा प्रखंड में सूबे के विकास आयुक्त केसी साहा ने सोमवार को पांच पंचायतों का दौरा कर न सिर्फ विकास कार्यो का जायजा लिया बल्कि आगामी विकास योजनाओं के लिए ग्रामीणों की नब्ज भी टटोली। वरीय अधिकारियों की फौज को साथ ले गांव में पहुंचे विकास आयुक्त ने ग्रामीणों से उनकी समस्याओं के निजात के लिए राय भी मांगी। किसी ने पेयजल तो किसी ने सिंचाई सुविधा व बिजली की समस्या से मुक्ति के लिए श्री साहा से आग्रह किया। ग्रामीणों की समस्याओं को उन्होंने गंभीरता से सुनने के साथ उसके समाधान का आश्वासन दिया।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत सबसे पहले विकास आयुक्त ईटवा पंचायत गये जहां उन्होंने इंदिरा आवास के लाभुकों के बीच पासबुक वितरित किया। पासबुक देते समय मकान बनाने के लिए लाभुकों को नसीहत दी। इसके बाद उनका कारवा बढ़ा धरहरा प्रखंड मुख्यालय की ओर, जहां प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र का मुआयना कर स्थिति से अवगत हुए। अस्पताल की व्यवस्था देख श्री साहा खुश हुए। चिकित्सकों से उनकी कार्यप्रणाली जानी और उनकी समस्याओं के बारे में भी पूछताछ की। सिविल सर्जन केसी सिंह ने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए आवास की सुविधा नहीं होने की समस्या से विकास आयुक्त को अवगत कराया। इसके बाद श्री साहा आजिमगंज पंचायत गये। आजिमगंज में मुखिया अजय राय से पंचायत की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी ली। गांव में इंदिरा आवास, पेयजल के साथ ही राशन-किरासन का मुद्दा ग्रामीणों ने उठाया। यहां ग्रामीणों ने तालाब व कुंआ खुदवाने की मांग की। गांव में लगे सोलर के बारे में भी अधिकारियों ने जानकारी की। विकास आयुक्त श्री साहा ने आजिमगंज पंचायत के गोरैया व सखौल गांव में नक्सलियों द्वारा उड़ाये गये विद्यालय भवन को भी देखा और इससे काफी आहत हुए। गोरैया में इंदिरा आवास के लाभुकों से अपने बने आवास को दिखाने की बात कहीं। निरीक्षण में आधा-अधूरा आवास बना मिला। इस पर उन्होंने लाभुकों से मकान बनाने को कहा।

इसके बाद अधिकारियों का काफिला पहुंचा बंगलवा पंचायत स्थित मध्य विद्यालय पर। यहां शिक्षकों की कमी की बात सामने आने पर उसे दूर करने का निर्देश बीईओ को दिया गया। इसके अतिरिक्त ननमाडा योजना अंतर्गत 44 आदिवासियों को दस हजार रुपये प्रति व्यक्ति की दर से ठेला खरीदने हेतु सहायता प्रदान की गयी। यहां ग्रामीणों ने बहुप्रतीक्षित सतघरवा जलाशय परियोजना को चालू कराने का आग्रह किया। इसके अतिरिक्त भी कई मांगों को ग्रामीणों ने विकास आयुक्त के समक्ष रखा। इसके बाद श्री साहा माताडीह पंचायत गये और कई योजनाओं को देखा।

इस अवसर पर डीएम अरविंद कुमार सिहं, डीडीसी एसएन झा, एडीएम सतीशचंद्र झा, वरीय उपसमाहर्ता राजेश कुमार, डीडब्ल्यूओ रमेश चंद्र प्रसाद, डीएसई दिनेश चौधरी, थानाध्यक्ष मनोज महतो, कोतवाली थानाध्यक्ष गौतम कुमार सिंह सहित दर्जनों पुलिस बल व सैप जवान मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment