Thursday, April 29, 2010

नक्सली हिंसा से निपटने के प्रशिक्षण के लिए खुलेंगे स्कूल

रायपुर। नक्सल प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ में आतंकवाद और नक्सल हिंसा से निपटने के लिए तीन विशेष प्रशिक्षण स्कूल खोले जाएंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि आतंकवाद और नक्सली हिंसा से निपटने के लिए छत्तीसगढ़ में तीन विशेष प्रशिक्षण स्कूल खोले जाएंगे जहां राज्य में तैनात पुलिस बल के जवानों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे आतंकवाद और नक्सलियों का मुकाबला कर सकें।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने पांचवीं बटालियन जगदलपुर, पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय राजनांदगांव और राज्य पुलिस अकादमी चंदखूरी में काउंटर इंसरजेंसी एण्ड एंटी-टेररिस्ट स्कूल की स्थापना के लिए सूबेदारों के 24 और हवलदारों के 45 पदों के सृजन की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

उन्होंने बताया कि राज्य के गृह विभाग ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है।

राज्य के गृह विभाग के प्रमुख सचिव एन. के. असवाल ने बताया कि इन विशेष स्कूलों में सूबेदार और हवलदार के पदों पर भर्ती सेना के पूर्व अधिकारियों में से की जाएगी। प्रशिक्षण स्कूलों में अन्य कर्मचारियों की व्यवस्था राज्य पुलिस करेगी।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ राज्य पिछले तीन दशक से नक्सली समस्या से जूझ रहा है। राज्य के दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों ने पिछली छह अगस्त को भीषण हमला करके केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और राज्य पुलिस बल के कुल 76 जवानों की हत्या कर दी थी।

देश में अब तक के इस सबसे बड़े नक्सली हमले के बाद केंद्र और राज्य सरकार ने समस्या से निपटने की कोशिश तेज कर दी है।

No comments:

Post a Comment