Saturday, April 17, 2010

इंद्रावती नदी पार कर 200 नक्सलियों ने किया प्रवेश

छह अप्रैल को छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में सीआरपीएफ के 76 जवानों को मारने वाले नक्सलियों का एक दल दो दिन पहले इंद्रावती नदी पार कर दक्षिण उड़ीसा के मलकानगिरी जिले में घुस आया है। इस दल में दो सौ नक्सलियों के होने की जानकारी मिली है।

छत्तीसगढ़ के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार नक्सलियों के इस दल ने तीन समूहों में बंटकर इंद्रावती नदी को पार किया। रास्ता दिखाने के लिए नक्सली अपने साथ एक बालिका को भी लाये थे। ठिकाने पर पहुंचने के बाद उसे वापस भेज दिया गया। उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पूर्व जागरण ने खुलासा किया था कि नक्सलियों ने बोट विंग का गठन कर लिया है और आने-जाने के लिए जल मार्ग का इस्तेमाल कर सकते है। बताया गया कि नक्सलियों की इस घुसपैठ की सूचना मिलने के बाद मलकानगिरी में सघन तलाशी अभियान चलाया गया पर नक्सलियों का कुछ पता नहीं चला। माना जा रहा है कि हमेशा की तरह इस बार भी नक्सली अपने सुरक्षित ठिकानों की ओर चले गए हैं, जहां उनका दबदबा है। पुलिस भी इन इलाकों में घुसने से हिचकती है।

जानकारी के अनुसार केंद्रीय खुफिया एजेंसी आईबी ने उड़ीसा सहित सभी प्रभावित राज्यों की सरकारों को सतर्क किया है कि नक्सली इलाकों से हेलीकाप्टरों के उड़ान भरने के दौरान पूरी सतर्कता बरती जाये। नक्सली कम ऊंचाई पर उड़ान भरने वाले हेलीकाप्टर और विमान को निशाना बना सकते है।

No comments:

Post a Comment