Monday, April 12, 2010

माओवादियों ने सर्वोदय आश्रम को डाइनामाइट लगाकर उड़ाया

बांकेबाजार (गया) गया जिले के इमामगंज थाना अंतर्गत जंगल के बीच अवस्थित सर्वोदय आश्रम लुटुआ का पक्का भवन माओवादियों ने रविवार की रात्रि में डायनामाइट विस्फोट कर उड़ा दिया। विस्फोट से आश्रम का चार पक्का कमरा बिल्कुल ध्वस्त होने की स्थिति में हो गयी है और शेष चार कमरा बिल्कुल क्षतिग्रस्त हो गया है। आश्रम के ही बगल में एक बड़ा बना पक्का छतेदार हाल में आग लगाकर कागजात वगैरह जला दिया गया है। हाल में पत्तल-प्लेट बनाने की रखी मशीन सुरक्षित बच गयी। वहीं कर्कट के दो कमरे भी आग के हवाले कर दिये।

घटना स्थल पर माओवादियों ने कोई पर्चा नहीं छोड़ा था। लेकिन ग्रामीण सूत्रों एवं इमामगंज पुलिस ने घटना का अंजाम देने में माओवादियों का ही हाथ होने की बात बतायी गयी। ग्रामीण ने बताया रविवार की आधी रात में 50-60 की संख्या में आये सशस्त्र माओवादियों ने आश्रम के चारों ओर डायनामाइट लगाकर विस्फोट कर किया तथा भवन उड़ाने के बाद नारे लगाते चले गये।

बता दें कि आज से लगभग 20 दिन पूर्व ग्रीन हंट आपरेशन के लिए लुटुआ आश्रम पर कोबरा बटालियन का कैम्प स्थापित किया गया था। उसी दरम्यान 2 अप्रैल की रात्रि में कोबरा पुलिस एवं माओवादियों के बीच रात भर मुठभेड़ चली थी। बाद में छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हुई घटना के दो दिन बाद कैम्प हटाकर पुलिस को वापस कर दिया गया था। आश्रम खाली देखकर माओवादियों ने उड़ा दिया। बताया जाता है कि आश्रम में पुलिस कैम्प स्थापित करने के कारण ही भवन को ध्वस्त किया गया है।

No comments:

Post a Comment