Monday, April 12, 2010

ममता की अपील, वार्ता शुरू करें माओवादी

कोलकाता। रेल मंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने माओवादियों से हिंसा छोड़ कर बातचीत के लिए राजी होने की अपील की है। ममता ने एक बार फिर लालगढ़ में जारी पुलिस व सुरक्षा बलों के संयुक्त अभियान को बंद करने की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया कि आपरेशन लालगढ़ पश्चिम मेदिनीपुर के माकपा सचिव दीपक सरकार के दिशा-निर्देश में चल रहा है।

तृणमूल नेता रविवार को एक समाचार चैनल से बातचीत कर रही थीं। ममता बनर्जी के अनुसार, लालगढ़ में जारी संयुक्त अभियान से दरअसल माकपा को ही मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस और सुरक्षा बलों के साझा अभियान को ठीक तरह से संचालित नहीं किया जा रहा है, जिस कारण इससे माकपा को मदद मिल रही है। ममता ने कहा कि हालांकि केंद्र सरकार इस साझा अभियान के लिए सुरक्षा बल और फंड दोनों मुहैया करा रही है, लेकिन आपरेशन लालगढ़ की कमान उसके हाथ में नहीं है। तृणमूल नेता ने आरोप लगाया कि दरअसल आपरेशन लालगढ़ का संचालन पश्चिम मेदिनीपुर के माकपा सचिव दीपक सरकार कर रहे हैं और उन्हीं के दिशा-निर्देश में यह आपरेशन चल रहा है।

ममता के अनुसार, उन्होंने इस मुद्दे को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी और गृह मंत्री पी चिदंबरम के समक्ष उठाया है, लेकिन हमारी बात नहीं सुनी जा रही है। उन्होंने माओवादी हिंसा की निंदा करते हुए कहा कि उन्हें बातचीत के लिए तैयार होना चाहिए। हिंसा की बजाय सरकार के साथ विकास के मुद्दों पर बातचीत करनी चाहिए।

No comments:

Post a Comment