Saturday, April 17, 2010

लड़ाई और विकास के काम चलेंगे साथ: रमन

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में नक्सलियों से लड़ाई के साथ साथ भरपूर विकास की रणनीति तैयार की है। क्षेत्र में विकास के लिए राज्य में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति बनाई गई है जो बस्तर में अधोसंरचना के निर्माण में मुख्य भूमिका निभाएगी।

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने आज यहां कुछ संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि नक्सलियों को बस्तर क्षेत्र से खदेड़ने के लिए सुरक्षा बल पूरे मनोयोग से काम कर रहा है, लेकिन सरकार चाहती है कि इसके साथ ही यहां भरपूर विकास हो जिससे यहां रहने वाले आदिवासी सरकार पर भरोसा कर सकें।

सिंह ने बताया कि बस्तर क्षेत्र में नक्सलियों ने अधोसंरचना को काफी नुकसान पहुंचाया है तथा वे चाहते हैं कि इस क्षेत्र में विकास न हो। सरकार ने इस क्षेत्र में विकास के लिए राज्य के मुख्य सचिव की अध्यक्षता के एक समिति का गठन किया है जो यहां अधोसंरचना का निर्माण करेगी तथा विकास के कामों में तेजी लाएगी।

उन्होंने बताया कि समिति यहां राज्य सरकार की योजनाओं की निगरानी करेगी तथा उसके क्रियान्वयन की जिम्मेदारी भी उसी पर है। राज्य सरकार अगले तीन सालों में इस क्षेत्र में विकास पर 23 सौ करोड़ रूपए खर्च करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में विकास के कामों को तेज गति से करना होगा तथा इसके लिए नियमों में सरलीकरण करने की भी जरूरत है।

सिंह ने बताया कि समिति में विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिवों को भी रखा गया है जो क्षेत्र में विकास के कामों के लिए जरूरी कदम उठाएंगे। रमन सिंह ने कहा कि क्षेत्र में हो रहे निर्माण कार्यों में खासकर सड़कों के निर्माण में नक्सली बाधा पहुंचाते हैं। वहीं क्षेत्र में स्कूल और अन्य सरकारी अधोसंरचना को भी इस दौरान काफी नुकसान पहुंचाया गया है। अभी तक क्षेत्र में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए विचार विमर्श होता था जिसके चलते कामों में देरी होती थी। अब तय किया गया है नक्सली द्वारा नुकसान पहुंचाए जाने के डर से काम बंद नहीं होगा तथा नुकसान की भरपाई भी जल्द हो इसके लिए उपाए किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दंतेवाड़ा जिले के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र कोंटा से सुकमा के लिए केंद्र सरकार ने सीमेंट कंक्रिट सड़क के लिए अनुमति दे दी है। 85 किलोमीटर लंबी इस सड़क के लिए 150 करोड़ रूपए स्वीकृत किया गया है। सड़क निर्माण के लिए जरूरी कार्रवाई शुरू कर दी गई है तथा जल्द ही पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ इसका निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

रमन सिंह ने कहा कि इस सड़क का निर्माण होने से क्षेत्र में विकास के काम तेजी से होंगे तथा नक्सलियों को यहां से खदेड़ने में भी मदद मिलेगी।

No comments:

Post a Comment