Saturday, January 23, 2010

चार नक्सली मारे गये

मलकानगिरी/दंतेवाड़ा (ब्यूरो)। उड़ीसा के कोरापुट जिले में नारायणपुर से लक्ष्मीपुर मार्ग पर शनिवार को बारूदी विस्फोट में कमांडर वाहन में सवार चार ग्रामीणों की मौत हो गई तथा आठ एसओजी के जवान घायल हो गए। नक्सलियों ने २५ व २६ जनवरी को उड़ीसा बंद का भी आह्वान किया गया है। वहीं, छत्तीसगढ़ में बचेली में बिजली मरम्मत कार्य के सिलसिले में जा रहे दो मजदूर प्रेशर बम के फटने से घायल हो गए। दंतेवाड़ा जिले के कुआकोंडा थाना अंतर्गत कुटरेम-ककाड़ी की पहाड़ियों में मुठभेड़ के दौरान संयुक्त पुलिस बल ने चार वर्दीधारी नक्सलियों को मार गिराने में सफलता पाई है। घटना स्थल से बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए गए।

मलकानगिरी जिले में हुई घटना की जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि एसओजी के जवान नारायणपुर से गश्त के लिए कमांडर वाहन से लिफ्ट लेकर निकले थे। रास्ते में विस्फोट होने से उसमें सवार चार ग्रामीणों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। उनकी शिनाख्त नहीं हो पाई है।


इसके अलावा नक्सलियों ने कोरापुट जिले के माछकुंड में बीएसएनएल के मोबाइल टावर तोड़-फोड़ कर उसे आग के हवाले कर दिया। बचेली के एनएमडीसी क्षेत्र के राजा बंगला के पास स्थित पंप हाउस की बिजली शनिवार को ठप हो गई थी। मरम्मत करने के लिए १६ मजदूरों को वहाँ भेजा गया। सुबह साढ़े ११बजे पंप हाउस से लगभग २० मीटर पहले कच्चे सड़क में नक्सलियों द्वारा पहले से लगाया गया प्रेशर बम ब्लास्ट हो गया। जिससे आगे आगे चल रहे सुंदर कश्यप व मंगल कश्यप घायल हो गए।

दंतेवाड़ा में हथियार बरामद

दंतेवाड़ा एसपी अमरेश मिश्रा ने बताया कि मारे गए नक्सलियों में दो हार्डकोर बताए गए हैं। घटना स्थल से दो १२ बोर, एक ३१५ बोर, दो एक्सप्लोजिव कंटेनर तथा भारी मात्रा में परंपरागत हथियार समेत बर्तन,वर्दी, खाने पीने का सामान तथा अन्य दैनिक उपयोगी सामाग्री बरामद की है। उन्होंने बताया कि मलांगिर एरिया कमेटी के अंतर्गत आने वाले नक्सली संगठनों का कैंप होने की सूचना मिल रही थी।

(नई दुनिया, रायपुर, २४ जनवरी, २०१० )

No comments:

Post a Comment