Friday, January 29, 2010

हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार


धमतरी जिले में हुए रिसगाँव कांड में प्रमुख भूमिका निभाने वाले नक्सली रैनू मंडावी को कल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। छत्तीसगढ़ समेत पड़ोसी राज्यों की सरकार ने इस पर डेढ़ लाख रुपए का इनाम घोषित किया है। इसके अलावा शुक्रवार को बीजापुर जिले में हुए बारूदी विस्फोट में सीआरपीएफ के इंस्पेक्टर एस। रामचंद्र नायर शहीद हो गए। जिले में ही हुई मुठभेड़ में एक हेड कांस्टेबल गंभीर रूप से घायल हो गया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने श्री नायर को श्रद्धांजलि देते हुए इसे नक्सलियों की कायराना हरकत बताया है।


उन्होंने कहा कि श्री नायर की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी। रैनू मंडावी को गिरफ्तार करने की जानकारी देते हुए कांकेर एसपी अजय यादव ने बाताया कि डीएसपी (नक्सल) मिर्जा जियारत बेग के नेतृत्व में गुरुवार को थाना कोरर से पुलिस पार्टी ग्राम हाटकर्रा एवं बनोली के बीच नारंगी नदी के किनारे जंगल में सर्चिंग कर रही थी। इसी दौरान पुलिस एवं नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई। घने जंगल की आड़ लेकर नक्सली भागने लगे। घटनास्थल की घेराबंदी करने पर रैनू मंडावी को पकड़ने में सफलता मिली है। उसके पास से ७-८ किलो का टिफिन बम, डेटोनेटर, वायर, बैनर एवं पंचायत चुनाव के बहिष्कार से संबंधित पोस्टर तथा ६ राउंड वाला एक देशी कट्टा बरामद किया गया है।


एसपी ने बताया कि मैनपुर डिवीजन का नक्सली सदस्य और नगरी सिहावा एरिया कमेटी का सचिव रैनू मंडावी ग्राम लोड़पल्ली जिला आदिलाबाद (आंध्रप्रदेश) का रहने वाला है। उस पर छत्तीसगढ़ एवं अन्य राज्यों की पुलिस द्वारा लगभग डेढ़ लाख रुपए का इनाम घोषित है।वह नक्सली दलम गोबरा एलजीएस एवं सीतानदी एलओएस का नेतृत्व करता है। आरोपी नक्सली कोरर क्षेत्र में पंचायत चुनाव में अवरोध उत्पन्न करने और पुलिस पार्टी पर हमला करने एवं नक्सली गतिविधियों का प्रचार-प्रसार करने की मंशा से घूम रहा था।

No comments:

Post a Comment