Wednesday, January 20, 2010

जंगल वारफेयर सीखेंगे जेल के अफसर

जगदलपुर. जेलों में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने वरिष्ठ अफसरों ने पूर्व से चल रही कवायद को तेज कर दिया है। संवदेनशील क्षेत्रों में स्थित जेलों की दिवारों पर विद्युत प्रवाहित तारें लगवाने के बाद अब प्रहरी से लेकर जेलर तक को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिलवाने की तैयारी की जा रही है।

डीजीपी जेल एसके पासवान ने भास्कर को बताया कि कांकेर स्थित जंगलवार फेयर कालेज में अधिकारियों-कर्मचारियों को पूर्व में भी प्रशिक्षण दिलवाया गया था। जेल के अंदर मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए कर्मचारियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिलवाया जा रहा है।

पूरे राज्य की जेलों से अधिकारियों-कर्मचारियों की अलग-अलग टीमों को कुछ दिनों के बाद प्रशिक्षण के लिए कांकेर भेजा जाएगा। संवेदनशील क्षेत्रों की जेलों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है। जिसके तहत पुलिस टीम जेल परिसर के बाहर गश्त करेगी। प्रयास किए जा रहे है कि बस्तर जिले में सेंट्रल जेल सहित दंतेवाड़ा एवं कांकेर जिला जेलों में जैमर लगवाने का काम शीघ्र पूरा हो सके।

डीजीपी के मुताबिक मेटल डिटेक्टर के हैंड सेट सभी जेलों में भेजे गए है। क्लोज सर्किट कैमरों की सुचारू व्यवस्था रखने हर जेल अधीक्षक को निर्देशित किया गया है। दो दिन पहले जेल अफसरों की हुई बैठक में सुरक्षा से जुड़े कुछ अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के बाद कुछ आवश्यक कदम उठाए जा रहे है। इलाकों की संवदेनशीलता को देखते हुए रणनीति का खुलासा नहीं किया गया।
(दैनिक भास्कर, जगदलपुर, २१ जनवरी, २०१० )

No comments:

Post a Comment