Wednesday, May 19, 2010

मध्य प्रदेश में घुसे नक्सली

भोपाल। १९ मई । छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में कल शाम बारूदी सुरंग में विस्फोट की नक्सली घटना के बाद मध्यप्रदेश के सीमावर्ती बालाघाट एवं रीवा जिले में तीस से चालीस नक्सलियों के घुसने की गुप्तचर सूचना के मद्देनजर दोनों जिलों में पुलिस के लिए 'अलर्ट' जारी किया गया है।

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) संतोष कुमार राउत ने आज यहां संवाददाताओं से अनौपचारिक बातचीत में यह जानकारी देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की ताजा नक्सली घटना के बाद छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे मध्यप्रदेश के बालाघाट एवं सीधी जिले में तीस से चालीस नक्सलियों के एक साथ 'मूवमेंट' की गुप्तचर सूचना के मद्देनजर 'अलर्ट' जारी करने के साथ ही पुलिस गश्त बढ़ा दी गई है।

उन्होंने कहा कि बालाघाट रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) मुनिराजू एवं रीवा रेंज के आईजी जी.आर. मीणा से इस बारे में उनकी बात हुई है और दोनों जिलों में उन्हें सूचना तंत्र मजबूत करने तथा गश्त बढ़ाने को कहा गया है। डीजीपी ने कहा कि किसी नक्सली दलम में अमूमन दस से बारह नक्सली होते हैं, लेकिन जो सूचना मिली है, उसके अनुसार बालाघाट एवं सीधी जिलों में तीस से चालीस नक्सलियों के एक साथ 'मूवमेंट' की जानकारी चौंकाने वाली है।

उल्लेखनीय है कि पांच राज्यों में नक्सलियों के बंद के दौरान कल शाम छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में नक्सलवादियों द्वारा बारूदी सुरंग में विस्फोट के जरिए सुकमा से दंतेवाड़ा जा रही एक यात्री बस में सवार पन्द्रह पुलिसकर्मियों सहित तीस लोगों को मार दिया था, जबकि इस घटना में इतने ही पुलिसकर्मियों सहित 29 लोग घायल हुए हैं।

No comments:

Post a Comment