Tuesday, May 18, 2010

नक्सली तो 229 जवानों को उड़ाना चाहते थे, योजना विफल

जगदलपुर ! माना जा रहा है दंतेवाड़ा जिले के चिंगावरम क्षेत्र में नक्सलवादियों ने 229 जवानों को उड़ाने की योजना बना रखी थी। योजना विफल हो गई। नक्सलियों द्वारा किए गए विस्फोट में बस में सवार 33 यात्रियों की मौत हो गई। मृत लोगों में एसपीओ भी शामिल हैं।

16 मई को खुफिया सूचना के आधार पर सुकमा थानेदार संदीप चंद्रा के नेतृत्व में भूसारास, चिंगावरम एवं गादीरास क्षेत्र के जंगलो की सर्चिंग हेतु निकली 125 छ.ग. सशस्त्र बल, 104 कोया कमांडो एवं एसपीओ की टीम 17 मई की शाम 4.30 बजे वापस लौट रही थी। थके-हारे जवानों ने अश्वनी राजकुमार बस क्र. सीजी-17 एसएस 9295 में भूसारास के पास शरण लिया किन्तु यह बस नक्सलियों का निशाना बन गया। सूत्रों का कहना है कि कुल 229 जवान जिसमें एसटीएफ, जिला पुलिस बल, कोया कमांडो एवं एसपीओ थे वे निशाना नहीं बन सके यदि अश्वनी राजकुमार की बस लैंडमाईन्स की चपेट में नहीं आती तो पीछे से आ रही जवानों से भरी वाहन चपेट में आ जाती । गत माह चिंतलनार के ताड़मेटला में घटित हुई नक्सली घटना में 65 वीं बटालियन का पूरी तरह सफाया हो गया। इसी प्रकार कल की घटना में सैकड़ों संयुक्त जवान मारे जाते।
आरक्षक बनने का सपना टूटा
दंतेवाड़ा जिले के गादीरास थाना क्षेत्र के भूसारास के पास लैण्डमाईंस विस्फोट में घायल हुई सुश्री संगीता नाग ने इलाज के दौरान मेडिकल मॉलेज में अपना दम तोड़ दिया।दंतेवाड़ा जिला पुलिस मुख्यालय में आरक्षक हेतु चयनित हुई जिसकी परीक्षा देकर संगीता नाग पिता मंगराम लौट रही थी तभी वह भूसारास के निकट नक्सलियों द्वारा लैण्डमाईंस विस्फोट में घायल हो गई। उपचार के दौरान संगीता ने मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ दिया जिसके कारण उसकी आरक्षक बनने की चाहत मरहुम हो गई।

काउंसलिंग से लौट रही भावी शिक्षाकर्मी घायल
गादीरास थाना क्षेत्र के भूसारास के पास लैण्डमाईंस विस्फोट में घायल छिन्दगढ़ निवासी देवव्रत की पत्नी बुरी तरह घायल हो गई है। बड़ी जद्दोजहद के बाद उसे मेडिकल कॉलेज लाया गया। छत्तीसगढ़ निवासी देवव्रत का कहना था कि उनकी पत्नी का शिक्षाकर्मी में चयन हो गया है जिसकी काउंसलिंग कल थी। काउंसलिंग समाप्ति के बाद सुकमा लौट रही थी मगर हम भूसारास के पास इस घटना शिकार हो गए।

राजनीति चश्मे को हटाने की आवश्यकता-लखमा
दंतेवाड़ा कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष एवं कोन्टा विधायक कवासी लखमा का कहना है कि सभी लोगों को विश्वास में लेकर नक्सलियों से लड़ने की ठोस रणनीति बनानी होगी तभी नक्सलियों का सफाया हो जायेगा। श्री लखमा ने फोन पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राजनीतिक चश्मे को निकालकर सरकार को एक ठोस रणनीति बनानी चाहिये क्योंकि सरकार की गलत नीति के कारण ही नक्सलियों ने अपना पैठ बनाया।

No comments:

Post a Comment