Sunday, May 23, 2010

अपनों पर हवाई हमला नहीं - मुख्यमंत्री

बिलासपुर कल मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने खुलासा करते हुए कहा कि अपनों के ऊपर हवाई हमला नहीं किया जाएगा। वायु सेना का उपयोग नक्सल हिंसा में आहत होने वाले जवानों की मदद के लिए किया जाएगा। प्रदेश में पिछले एक महीने के दौरान जो घटनाएं घटीं, इससे पूरे देश का ध्यान छत्तीसगढ़ की ओर है। इसमें विकास कार्यों से लेकर नक्सली घटनाएं भी शामिल हैं।

सीएम डॉ. सिंह रविवार को यहां पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। बातचीत के दौरान उन्होंने खुलासा किया कि वायु सेना से मिलने वाली मदद का कदापि दुपयोग नहीं किया जाएगा। नक्सल हमले में घायल होने वाले जवानों को तत्काल चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के अलावा ऐसे सघन इलाके, जहां सड़क मार्ग से पहुंचना कठिन है, पर एयर सर्पोट की जरूरत महसूस की जा रही है। बारूदी सुरंगों में घायल होने वाले जवानों की मदद के लिए यह कारगार उपाय साबित हो सकता है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नक्सली हिंसा का जो स्वरूप सामने आया है, उससे लोगों के बीच तीखी प्रतिक्रिया देखी जा रही है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नक्सली पहले गुरिल्ला युद्ध करते थे। अब पारंपरिक तरीके में बदलाव लाया है। प्रदेश सरकार भी रणनीति बनाने पर विचार कर रही है। इसके लिए विशेषज्ञों की टीम है। नक्सल हिंसा पर काबू पाने और नक्सलियों को खदेड़ने के लिए जो भी जरूरी उपाय हैं, सब किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात पैरा मिलिट्री फोर्स बेहतर ढंग से काम कर रही है। पिछले ६-७ महीने के दौरान उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। दिल्ली प्रवास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में बढ़ रही नक्सली हिंसा, बस्तर व आसपास के इलाकों के समुचित विकास के मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री व गृहमंत्री के अलावा भाजपा के आला नेताओं से सकारात्मक चर्चा हुई है। प्रधानमंत्री व गृहमंत्री के सामने विकास कार्यों का खाका खींचा गया है।

इसके अलावा छत्तीसगढ़ के विकास के लिए योजना आयोग के अफसरों से चर्चा की गई है। सीएम ने कहा कि प्रदेश में चलाई जा रही मुख्यमंत्री खाद्यान सहायता योजना को एक मॉडल के रूप में राष्ट्रीय स्तर पर लागू करने केंद्र सरकार ने योजना बनाई है। क्रियान्वयन के संबंध में दिल्ली में छत्तीसगढ़ की ओर से प्रेजेंटेशन दिया गया है। पीडीएस के अलावा प्रदेश सरकार द्वारा कुपोषण के खिलाफ चलाई जा रही योजनाओं को लेकर भी देश में छग की एक विशेष पहचान बनी है। स्मार्ट कार्ड के जरिए गरीबों को ३० हजार रुपए तक मुफ्त इलाज की सुविधा को लेकर भी पूरे देश में चर्चा छिड़ी हुई है। डॉ. सिंह ने कहा कि विकास कार्यों की दिशा में हम सतत्‌ आगे बढ़ रहे हैं। विकास कार्यों के साथ ही सामाजिक सहभागिता में भी हम पीछे नहीं है।

No comments:

Post a Comment